राज्य लोकसेवा आयोग परीक्षा केंद्रों में बायोमीट्रिक से ही उम्मीदवारों की हाजिरी सुनिश्चित की जाएगी

शिमला
First time Biometric Entry in Himachal Public Service Commission Examination Centers
हिमाचल में क्लास वन, टू और थ्री की नौकरियां पाने के लिए विभिन्न परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अब बायोमीट्रिक से हाजिरी लगेगी। राज्य लोकसेवा आयोग परीक्षा केंद्रों में पहली बार बायोमीट्रिक मशीनों का इस्तेमाल करने जा रहा है। दूसरे की जगह परीक्षा देने वालों पर शिकंजा कसने के लिए एलाइड परीक्षा से इसकी शुरुआत होगी।

नौ फरवरी को प्रदेश के 170 केंद्रों में होने वाली एलाइड परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के प्रिंगर प्रिंट लिए जाएंगे। इस परीक्षा के दूसरे और तीसरे चरण में बायोमीट्रिक हाजिरी के बाद ही उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा अन्य सभी तरह की परीक्षाओं में बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने की योजना पर आयोग काम कर रहा है।

आधार नंबर युक्त मशीनों को इसके लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस तकनीक से परीक्षाओं के आवेदन के समय ही उम्मीदवारों से उनके आधार नंबर भी लिए जाएंगे। आधार नंबर के आधार पर परीक्षा केंद्रों में बायोमीट्रिक हाजिरी लगाई जा सकेगी। इसके अलावा आगे के लिए आवेदन लेने के समय फिंगर प्रिंट लेने पर भी विचार है। इन दोनों में कौन सी तकनीक इस्तेमाल में लाई जाएगी, इसका फैसला आने वाले दिनों में होगा।

भविष्य में लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली सभी परीक्षाओं में बायोमीट्रिक से ही उम्मीदवारों की हाजिरी सुनिश्चित की जाएगी।- राखिल काहलो, सचिव, राज्य लोक सेवा आयोग

Related posts